Scheduled Caste Student Scholarship For Maharashtra State

Rajarshi Shahu Maharaj Merit Scholarship For Scheduled Caste Student | राजर्षी शाहू महाराज अनुसूचित जाति स्कॉलरशिप योजना महाराष्ट्र शासन

राजर्शी शाहू महाराज अनुसूचित जाति स्कॉलरशिप योजना क्या है?

दोस्तों इस आर्टिकल में, आपको महाराष्ट्र राज्य द्वारा राजर्षी शाहू महाराज अनुसूचित जाति स्कॉलरशिप योजना के बारे में बताने वाला हु।अगर आप कोई भी अनुसूचित जाति के छात्र यह तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत ही महत्वपूर्ण होगा।तो चलिए जानते इस योजना के बारे में कुछ जानकारी,

महाराष्ट्र शासन द्वारा छात्राओं के लिए अनेक अनेक योजनाएं चलाई जा रही है। कुछ योजनाएं सभी छात्राओं के लिए उपलब्ध है तू कुछ योजनाएं अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए उपलब्ध है उनमें से एक योजना है राजर्शी शाहू महाराज अनुसूचित जाति स्कॉलरशिप योजना। इस योजना के द्वारा दसवीं कक्षा पूरी करने के बाद अनुसूचित जाति के बच्चों को स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है।यो योजना महाराष्ट्र सरकार द्वारा 2003 से चलाई जा रही है।इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको दसवीं कक्षा में कम से कम 75% मार्क होनी चाहिए।


Rajarshi Shahu Maharaj Merit Scholarship For Scheduled Caste Student, Maharashtra State Scholarship Yojana, Maharashtra Sabhi Sarkari Yojana, Anusuchit jati sarkari Yojana


महाराष्ट्र शासन द्वारा यह योजना क्यों चलाई जाती है?

महाराष्ट्र राज्य में जो बच्चे बिछड़े हुए हैं उन बच्चों को आगे लाने के लिए महाराष्ट्र शासन द्वारा यह योजना चलाई जाती है।महाराष्ट्र में अनेक ऐसे जिले हैं जहां पर शिक्षा का कोई नामोनिशान नहीं है वहां पर बच्चे स्कूल तक की पढ़ाई पूरी कर कर कोई जॉब करना चाहते हैं उन बच्चों को प्रेरित करने के लिए शासन द्वारा योजनाएं चलाई जा रही है।

राजर्शी शाहू महाराज अनुसूचित जाति योजना के लिए क्या पात्रता है?

राजर्शी शाहू छत्रपति अनुसूचित जाति स्कॉलरशिप योजना का लाभ अनुसूचित जाति का कोई भी बच्चा उठा सकता है। इस योजना को प्राप्त करने के लिए सिर्फ आपको गुणवत्ता की पहचान देना जरूरी है इसलिए आपको दसवीं कक्षा में 75% से ज्यादा अंक होने चाहिए , साथ ही साथ इस योजना के लिए कोई भी आई की शर्त नहीं है। यो योजना अन्य कोई भी राष्ट्रीय योजना या फिर राज्य योजना के साथ दि जा सकता है।इसकी मदद से 2 छात्र राष्ट्रीय योजना और छत्रपति शाहू महाराज अनुसूचित जाति स्कॉलरशिप योजना दोनों का लाभ एक साथ उठा सकता है।


राजर्षी शाहू महाराज अनुसूचित जाति योजना के क्या लाभ है?

राजर्शी शाहू महाराज अनुसूचित जाति योजना के लिए पात्र होने के लिए छात्रों को दसवीं कक्षा में 75% से ज्यादा मार्क लाने अनिवार्य है। इस योजना के लाभार्थी को महाराष्ट्र सरकार द्वारा 11वीं और 12वीं कक्षा में प्रति महीना तीन सो रुपए ऐसे 1 साल की 10 महीनों के लिए स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है।

राजर्षी शाहू महाराज अनुसूचित जाति योजना के लिए कहां से आवेदन करें?


राजर्षी शाहू महाराज अनुसूचित जाति योजना के लिए,आवेदन करने के लिए आपको अपने कॉलेज में संपर्क करना होगा याद तो आपको नीचे दिए गए वेबसाइट पर आवेदन करना होगा।




Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel