Rajarshi Shahu Maharaj Scholarship For Maharashtra State students

राजर्शी शाहू छत्रपति स्कॉलरशिप योजना महाराष्ट्र | Rajarshi Shahu Maharaj Scholarship For Maharashtra 2020-21| राजर्शी शाहू छत्रपति स्कॉलरशिप योजना 2020-21

राजर्शी शाहू महाराज स्कॉलरशिप की संक्षिप्त जानकारी:

नमस्कार दोस्तों,इस आर्टिकल में मैं आपको महाराष्ट्र सरकार द्वारा छात्रों के लिए बनाई गई एक सरकारी योजना के बारे में बताना चाहता हूं। इस योजना की खासियत यह है कि आप किसी भी जाति के छात्र हूं आपको इस योजना का लाभ मिल सकता है।तो चलिए जानते ही राजर्शी शाहू छत्रपति स्कॉलरशिप योजना के बारे में,

Rajarshi Shahu Maharaj Scholarship For Maharashtra State students

राजर्शी शाहू छत्रपति स्कॉलरशिप योजना यह योजना महाराष्ट्र सरकार द्वारा महाराष्ट्र राज्य के छात्रों के लिए बनाई गई है। ईस योजना की मदद से महाराष्ट्र राज्य के बच्चे अपने राज्य के बाहर स्कॉलरशिप लेकर पढ़ाई कर सकते हैं। महाराष्ट्र के बच्चे बाहर राज्य में जाकर वहां पर जो बच्चे उनके साथ कॉन्पिटिशन करके अपने राज्य का नाम बढ़ाते हैं लेकिन कुछ बच्चे ऐसे भी होते हैं जिनके पास बुद्धि होती है लेकिन धन नहीं होता पैसों की कमी होती है उन जैसे बच्चों को मदद करने के लिए राज्य शासन द्वारा इस योजना का लाभ महाराष्ट्र राज्य के अनेक बच्चे ले सकते हैं।

राजर्शी शाहू छत्रपति स्कॉलरशिप योजना महाराष्ट्र के 100 जातियों के बच्चों के लिए यह योजना बनाई गई है। इस योजना की मदद से वह आईआईटी तक की शिक्षा के लिए यह स्कॉलरशिप प्राप्त कर सकते हैं। यह योजना आप भारत के साथ-साथ और किसी भी देश में शिक्षा प्राप्त करने के लिए ले सकते हैं।

राजर्शी शाहू छत्रपति स्कॉलरशिप के लिए पात्रता:

लेकिन इस योजना के द्वारा स्कॉलरशिप मिल पा रहा बहुत ही कठिन काम है क्योंकि स्कॉलरशिप को प्राप्त करने के लिए महाराष्ट्र राज्य में से बहुत सारे छात्र आवेदन करते हैं। योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास अपनी जाति का भी सर्टिफिकेट होना चाहिए।इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप की वार्षिक आय 4.50 लाख से कम होनी चाहिए। तभी आप को इस योजना का लाभ मिल सकता है। और आप महाराष्ट्र राज्य के नागरिक होने चाहिए।

राजर्शी शाहू छत्रपति स्कॉलरशिप में मिलने वाले लाभ:

अगर आपको राजर्शी छत्रपति शाहू महाराज स्कॉलरशिप मिल गई तो आपको अपना पोस्ट ग्रेजुएशन या ग्रेजुएशन करते समय जितना भी खर्च आएगा वह सरकार द्वारा किया जाएगा उसमें आपको हॉस्टल के फि की कैंटीन फि भी मिल जाएगी। उसी के साथ-साथ आपको अन्य खर्चों के लिए ₹10000 भी दिए जाएंगे।

इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको समाज कल्याण आयुक्त कार्यालय, पुणे मैं संपर्क करना होगा।


FAQ:-

1. राजर्शी शाहू छत्रपति स्कॉलरशिप किन-किन जातियों के लिए उपलब्ध है?

राजर्शी शाहू छत्रपति स्कॉलरशिप महाराष्ट्र राज्य के सभी जातियों के लिए उपलब्ध है। इस योजना को प्राप्त करने के लिए सिर्फ आपको आए की मर्यादा दी गई है। जिन लोगों की आय 4.5 लाख से कम है उन सभी को यह स्कॉलरशिप का लाभ मिल सकता है। 

2.राजर्शी शाहू छत्रपति स्कॉलरशिप में कितने पैसे मिलेंगे?

राजर्शी शाहू छत्रपति स्कॉलरशिप में, आपका जितना भी ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन का साथ ही साथ हॉस्पिटल कैंटीन का भी खर्चा है वह सरकार खुद अपने और से करेगी और साथ ही साथ आपको अधिक खर्च के लिए ₹10000 भी देगी। 

3.राजर्शी शाहू छत्रपति स्कॉलरशिप में आवेदन कैसे करें?

राजर्शी शाहू छत्रपति स्कॉलरशिप में आवेदन करने के लिए आपको अपने कॉलेज में संपर्क करना पड़ेगा या फिर आपको, समाज कल्याण आयुक्त कार्यालय, पुणे में संपर्क करना पड़ेगा।

4.राजर्शी शाहू छत्रपति स्कॉलरशिप किन-किन राज्यों के लिए उपलब्ध है?

राजर्शी छत्रपति स्कॉलरशिप यह सिर्फ महाराष्ट्र राज्य के लिए उपलब्ध है।लेकिन इस योजना का लाभ उठा कि आप भारत के किसी भी राज्य के कॉलेज में पढ़ाई कर सकते हैं या फिर आप दुनिया की किसी भी कॉलेज में पढ़ाई कर सकते हैं।










Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel