PM Awas Yojana 2021 List | प्रधान मंत्री आवास योजना लिस्ट २०२१

PM आवास योजना 2020-21 लिस्ट | PM AWAS YOJANA LIST 2021 | प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 | pmaymis.gov.in list 2021 PM MODI AWAS YOJANA 2021

PM Awas Yoajana Information in Hindi, PM awas Yojana Narednra Modi


नमस्कार दोस्तों,इस पोस्ट मै आपको बताऊंगा कि प्रधानमंत्री आवास योजना में इस नए साल मै नए लोगो का नाम शामिल हो गया है वह लिस्ट आप कहा देख सकते हो और आपको क्या क्या लाभ मिलेंगे इस के बारे मै भी जानेंगे।जिन लोगो ने २०२० मै प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन दिया था उनको अभी योजना का लाभ मिल सकता है। केंद्र सरकार द्वारा चालू किए गए इस योजना के तहत अनेक लोगो को आपने पक्के मकान बनाने के लिए सरकार द्वारा मदात की जाती है। इस योजना मै जो लोग लाभार्थी है उनके सभी दस्तावेजों को सरकार द्वारा वेरिफाई किया गया हैं और उनको लिस्ट को पोर्टल पर अपडेट किया गया हैं। देश कि किसी भी राज्य के रहिवासी इस योजना के अंतर्गत अपना नाम लिस्ट मै देखकर अपना खुदका पक्का मकान बना सकते हैं। 

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट - शहरी कैसे प्राप्त करे ? | HOW TO FIND Name in PMAY LIST ?

  1. इस योजना के लाभार्थियों के लिस्ट आपको पोर्टल पर मिल जाएगी यह लिस्ट प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले PMAY के OFFICIAL WEBSITE : https://pmaymis.gov.in/
  2. उसके बाद आपको मेनू मै से search beneficiary का ऑप्शन select करना पड़ेगा। 
  3. उसके बाद आपको Search by name का ऑप्शन देखेगा उसमे जाकर आपको अपना आधार कार्ड नंबर डालना पड़ेगा।
  4. अगर आप इस योजना के लिए योग्य होंगे तो आपका नाम लिस्ट मै दिख जाएगा।

आपका नाम PMAY LIST मै नहीं है तो क्या करे ? | What to do if your name is not in PMAY LIST ?


अगर आपका नाम PMAY LIST 2021 मै शामिल नहीं है तो उसके अनेक कारण हो सकते है जैसे की 

  1. आपका आवदेन इस योजना के लिए पात्र नहीं है , इस मै ये संभावना हैं कि, आपने जो दस्तावेज़ दिए है उसमे आपकी योग्यता साबित नहीं होती कि आप इस योजना के पात्र ना हो।
  2. अपने जो डॉक्यूमेंट सबमिट किए है उसमे कोई दिक्कत हैं - इस मै ये संभावना हैं कि,आपने योजना के लिए जो आवश्यक दस्तावेज थे उनको सबमिट नहीं किया था इसलिए आपका आवेदन रद्द किया गया हैं।
  3. आपके एरिया मै ज़्यादा लोगो ने इस योजना के लिए आवेदन किया है - इस योजना मै कुछ निर्भंद्ध भी है जैसे की आपके इलाके मै ज़्यादा लोगो ने इस योजना के लिए आवेदक किया हो तो कुछ गिने चुने लोगो को ही एक बार मै योजना का लाभ मिल सकता है। जिसकी वजह से आपका PMAY LIST 2021 मै नाम न आया हो।
  4. आपके घर मै किसी और ने भी आवेदन किया है - कई इलाकों में सरकार ने ऐसा भी नियम व शर्तें लगाए है की जैसे कि एक घर मै एक ही व्यक्ति को इस योजना का लाभ मिल सकता है जिसकी वजह से आपका आवेदन रद्द किया गया है।

ऐसे बोहोत सारे कारण हो सकते है जिनकी वजह से आपका पीएम आवास योजना मै नाम शामिल नहीं हो पाया। अगर आपको आपने नाम पीएम आवास योजना मै दर्ज करना है तो आप एक काम तो कर सकते है जिसमे आपको अगली बार के लिए योजना के लिए आवेदक करना पड़ेगा। और अगली बार कोई भी ऐसी गलती मत करना जिसकी वजह से आपका आवेदन स्वीकार न हो।

इस योजना के माध्यम से केंद्र सरकार को जिन लोगो के पास रहेने के लिए पक्के मकान नहीं है उनको पक्के मकान दिलवाना यह एकमेव उद्देश्य है। इसके बारे मै सरकार हर समय लोगो मै जागरूकता बनाए रखने के लिए Official portal पर बार बार माहिती डालती रहती हैं। इस की वज़ह से सरकार के बारे मै लोगो मै परदर्शकता बनाई रहेगी।

Pradhan mantri Awas Yojana के कुछ प्रमुख पहलू :-

पीएम आवास योजना के लाभार्थियों को सरकार द्वारा अपना घर खरीदने के लिए 2.35 लाख से लेकर 2.50 लाख तक ब्याज दरों में सब्सिडी दी जाएगी साथ ही साथ आर्थिक रूप से कमजोर लोगो के लिए तथा निम्न आय वर्ग के लोगो के लिए 6 लाख तक का loan 20 साल की अवधि तक दिया जाएगा। उसकी साथ ही MIG 1 और MIG 2 ग्रुप के लोगो के लिए 4 फीसदी और 3 फीसदी ब्याज दर के साथ 20 साल का अवधि दिया जाएगा।

PMAY योजना के अंतर्गत भारत के अधिकतर जनता को अपना मकान 2022 के अंत तक देने का वादा किया है इस के लिए सरकार द्वारा बोहोत ज़्यादा लोगो को अपना मकान बनाने का मोका से रही है। इस योजना मै केंद्र सरकार के साथ ही राज्य सरकार भी अपना योगदान देने वाली है।उसमे यूनियन टेरिटरीज और सेंट्रल नॉवेल एजेंसीज का यह सपना है कि योजना के पात्र लाभार्थियों को अधिक से अधिक मुनाफा हो।

इस योजना मै एक बात गौर करने वाली है कि,प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत जो लोग EWS (आर्थिक दुर्बल घटक) कैटेगरी में आते है उनको 30 स्क्यूर फुट तक कि जगह मिल सकती हैं। इसमें कोनसे राज्य मै कितनी जगह मिलेगी वह राज्य सरकार द्वारा निर्धारित किया जाएगा। साथ ही साथ इस योजना मै सरकार ने प्रधान मंत्री आवास योजना मै महिलाओं को बोहोत महत्व दिया है। जो भी मकान सरकार बना कर देगी उस मकान की मालिक वह महिला होगी जो वो घर चलाती है।

इस योजना के अंतर्गत सरकार ने 2019 तक लगभग 100 + लाख घर बनवाए है।साथ ही साथ 1.20 करोड लोगो को रोजगार भी मिला है। प्रधान मंत्री आवास योजना के अंतर्गत  आंध्र प्रदेश राज्य मै सबसे ज्यादा घर बने है और गोवा राज्य मै सबसे काम घर बने है।

I want to know list of village PMAY scheme? प्रधानमंत्री आवास योजना में गांव कि लिस्ट पता कैसे करें?

प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से आप किसी भी गांव की लिस्ट प्राप्त नहीं कर सकते। प्रधानमंत्री आवास योजना में आप सिर्फ अपना आधार कार्ड नंबर डालकर आपका नाम योजना के लिए उपलब्ध है या नहीं जान सकते हैं।




Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel