Free Scholarship Scheme In Maharashtra राज्य के एसबीसी छात्रों को पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति

Free Schollership to All Students Of Maharashtra State - महाराष्ट्र राज्य के सभी छात्रों के लिए फ्री मै स्कॉलरशिप - Free scholarship in Maharashtra - Free Scholarship After SSC - Government of Maharashtra Schemes 


दोस्तो इस पोस्ट मै आपको आज बताने वाला हूं कि दसवीं(SSC) कक्षा पास करने वाले छात्रों के लिए महाराष्ट्र सरकार ने अपने और से एक योजना बनाई है। इस योजना के तहत अगर आप मैट्रिक पास होंगे तो आपको महाराष्ट्र सरकार द्वारा स्कॉलरशिप प्राप्त हो सकती है। तो चलिए जानते है इस योजना के बारे मै।

Free Scholarship Scheme In Maharashtra राज्य के एसबीसी छात्रों को पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति


अगर आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है और आगे आपको पढ़ना है तो तो आप इस योजना के माध्यम से आप अपनी आगे की पढ़ाई पूरी कर सकते है। महाराष्ट्र सरकार ने सभी आर्थिक दुर्बल घटको के लिए यह बोहोत बढ़िया योजना की शुरवात की है।

योजना का उद्देश्य:-

जो छात्र आपना स्कूल दसवीं कक्षा पूरी होने के बाद बंद करते है उनको प्रोत्साहित करने के लिए एस.बी.सी. छात्रों को पोस्ट-मैट्रिक स्कॉलरशिप का महाराष्ट्र सरकार ने एक योजना शुरू की है, जिसे महाराष्ट्र पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति की सरकार के रूप में जाना जाता है। छात्र।

योजना के लिए पात्रता:-

  1. जिनकी छात्रों की वार्षिक आय 1 लाख से कम है उन बच्चो को सरकार की तरफ से फ्री में स्कॉलरशिप मिल सकती है। और जिन छात्रों की वार्षिक आय 1 लाख से 4.5 लाख है उनको एजुकेशन दी,एग्जाम फी मै राहत मिलेगी।
  2. अगर आप full time काम करते है तो आप इस योजना मै पात्र नहीं रह सकते ।
  3. रिपीटर student इस योजना के लिए पात्र नहीं हो सकते।
  4. एक ही माता-पिता के सभी बच्चे योग्य हैं पात्र है।
  5. अगर आप किसी और योजना के लाभार्थी हैं तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल सकता।

फ्री स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कैसे करें ?


इस योजना मै आवदेन देने के लिए आपको सबसे पहले नीचे दिए गए लिंक पर जाना पड़ेगा और अपना registration करना पड़ेगा ।
फिर आपको जो भी required documents है उनको पोर्टल पर अपलोड करना पड़ेगा। और वो डॉक्यूमेंट process होने के बाद आपका आवदेन स्वीकार करके कॉलेज मै admission मिल जाएगा। 

टिप: यह आवेदन सिर्फ आपको सिर्फ first year एडमिशन के दौरान करना पड़ेगा फिर कॉलेज के द्वारा वह अगले साल के लिए अपने आप पास हो जाएगा।

आप इस योजना के लिए समाज कल्याण संबंधित जिला के सहायक आयुक्त के पास भी आवेदन कर सकते हो साथ ही साथ ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हो।






Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel