Drip Irrigation Subsidiary Scheme In Maharashtra

Maharashtra Rajya Micro Irrigation Drip Subsidiary Scheme 2021 | Ethibak Sinchan Yojana Maharashtra Rajya | महाराष्ट्र राज्य ई ठिंबक सिंचन योजना २०२१ | Maha Ethibak Irrigation Scheme

महाराष्ट्र राज्य ई ठिंबक सिंचन योजना २०२१ के बारे में कुछ जानकारी:-

महाराष्ट्र राज्य ई ठिंबक सिंचन योजना २०२१ सूक्ष्म सिंचाई (एमआई) योजना कृषि के मंत्रालय द्वारा मिशन मोड प्रोग्राम के तहत ड्रिप और स्प्रिंकलर सिंचाई जैसे आधुनिक सिंचाई विधियों के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए और साथ ही भूजल संसाधनों के कुशल उपयोग के लिए केंद्र प्रायोजित योजना है।

Maharashtra State Irrigation Scheme, Irrigation Subsidiary Scheme, Maharashtra State Scheme
Source: PMKY


महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा चालू किए गए नई योजना के बारे मै बताना चाहत हूं। भारत एक कृषि प्रधान देश है। इसलिए किसानों के लिए सरकार ने नई नई योजनाएं लाना शुरू कर दिया है। इनमें से एक योजना महाराष्ट्र राज्य ने शुरू की है जिसका नाम महाराष्ट्र राज्य माइक्रो इरिगेशन ट्रिप स्कीम ऐसा है। यह योजना राज्य सरकार और केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जाती है।इस योजना का मुख्य उद्देश्य की पानी का कम से कम उपयोग किया जाए और जमीन में ज्यादा से ज्यादा धान की उपज हो और किसानों का भला हो। माइक्रो इरिगेशन scheme इंप्लीमेंटेशन योजना के द्वारा राज्य के अन्य किसानों का भला हो जाएगा। इसकी वजह से पानी की खपत कम हो जाएगी साथ ही साथ बिजली की बचत भी हो जाएगी।

इस योजना की मदद से महाराष्ट्र राज्य का हर कोई किसान अपने खेत में ठिबक सिंचन लगाकर उसके बाद उस पर सब्सिडी प्राप्त कर सकता है।महाराष्ट्र राज्य ई ठीबक योजना के द्वारा जिन किसानों की जमीन 2 हेक्टेयर से कम है उनको 60 फ़ीसदी का अनुदान मिल जाएगा और जिन किसानों की जमीन 2 हेक्टेयर से ज्यादा है उनको 50 फ़ीसदी का अनुदान मिलेगा। ईठीबक की योजना में किसान को सरकार द्वारा ठिबक सिंचन और स्प्रिंकलर बनाने के बाद सब्सिडी देंगे। जो भी किसााााानी इस योजना के लिए आवेदन करना चाहतेेेेे हैं वह ध्यान रखें कि वह पहले अपने खेत में ठिबक सिंचन लगाए बाद में आवेदन करें तभीी उनको सब्सिडी प्राप्त होगी ।

यह स्कीम केंद्र,राज्य,जिला,तालुका के लिए बनाया गया है। इस योजना के माध्यम से महाराष्ट्र राज्य के सभी 33 जिलों में योजना का लाभ उठाया जाएगा। इनमें 90 sub district, 350 तालुका,897 सर्कल का समावेश होता है।

महाराष्ट्र राज्य ई ठीबक योजना के माध्यम से विदर्भ में स्थित सभी 8 जिलों में सन 2012-13 से सभी किसानों के लिए ठीबक सिंचन द्वारा 75 फ़ीसदी का अनुदान दिया जा रहा है।

महाराष्ट्र राज्य ईठीबक लोन योजना का लाभ कैसे उठाएं?

महाराष्ट्र ई ठीबक योजना का लाभ उठाने के लिए आपको अपने नजदीकी तहसील कार्यालय, बैंक, कृषि अधिकारी से संपर्क करना पड़ेगा।

हेल्पलाइन नंबर: 02025537673

महाराष्ट्र ई ठीबक योजना में अपना नाम कैसे ढूंढे?

महाराष्ट्र राज्य ई ठीबक योजना में अपना नाम ढूंढने के लिए आपको नीचे दिए गए वेबसाइट पर अपनी डिटेल्स भरनी पड़ेगी, फिर आपको मालूम पड़ जाएगा कि आपका नाम सूची में आया है कि नहीं।

Website:- यहां पर क्लिक करें

  1. फिर उस फोन में आपको अपना जिला सिलेक्ट करना पड़ेगा।
  2. उसके बाद आपको आपका अपना तालुका सिलेक्ट करना पड़ेगा।
  3. उसके बाद आपको अपना गांव सिलेक्ट करना पड़ेगा।
  4. और जनरेट पोर्ट करने के बाद आपके सामने आपके गांव की सूची आ जाएगी वहां पर आप देख कर बता सकते हैं कि आपका नाम सूची में आया है कि नहीं।
  5. अगर आपका नाम सूची में आ गया होगा तो आप अपने नजदीकी बैंक में संपर्क करें।

ईठीबक की योजना क्या है ?

ईटीवी की योजनाएं हो राज्य शासन और केंद्र शासन के द्वारा चलाई जाने वाली योजना है। इस योजना के माध्यम से किसान अपने खेत में ठिबक सिंचन लगाकर उस पर सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।

ई-थिबक में अपने व्यक्तिगत डेटा और आवेदन विवरण दर्ज करने के क्या लाभ हैं?

आपके व्यक्तिगत विवरणों को eThibak में प्रवेश करने से आपको एक विशिष्ट Beneificary ID प्रदान की जाती है, जो आपको योजना के लाभों का लाभ उठाने के लिए आपके सभी भविष्य के अनुप्रयोगों को ऑनलाइन करने में सक्षम बनाती है। आप अपनी आईडी का उपयोग करके समय-समय पर अपने आवेदन की स्थिति को भी ट्रैक कर सकते हैं, इस प्रकार समय और लागत की बचत होती है।

इस योजना में आवेदन करने के बाद आपको अपनी जमीन के कागजों के ऊपर सब्सिडी मिल जाएगी,इस सब्सिडी में 80 फ़ीसदी सा सेंट्रल गवर्नमेंट का होगा और 20 फ़ीसदी हिस्सा राज्य गवर्नमेंट का होगा।

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel